July 27, 2024

संभागीय परिवहन प्राधिकरण बैठक में आधी-अधूरी तैयारियों से नाखुश,प्रस्तावों का प्रॉपर परीक्षंण करते हुए बैठक में रखना सुनिश्चित करें : कमिश्नर ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है सड़कें, सड़कों को चिन्हित कर आरटीओ को वाहनों के परमिट जारी करने के निर्देश

झांसी। मण्डलायुक्त, डॉ0 अजय शंकर पाण्डेय ने आयुक्त सभागार में आयोजित संभागीय परिवहन प्राधिकरण (आर0टी0ए0) की बैठक में अध्यक्षता करते हुए कहा कि सड़कें ग्रामीण अर्थव्यवस्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है। अतः मंडल के समस्त जिलों में सड़कों का जाल बिछाया गया है, इस स्थिति में यह सुनिश्चित किया जाए कि सड़कों पर वाहन का संचालन हों, उन्होंने नए रूट का परीक्षण कराते हुए वाहनों का परमिट जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा सड़क आय के स्रोत हैं वहां वाहन चले तभी रोड की सार्थकता सिद्ध होगी। ग्रामीणों के आने-जाने और परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित होने से क्षेत्र के गरीब किसानों को उनके आने जाने और उनके उत्पाद को बिक्री हेतु मदद मिलेगी।

मंडलायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में केंद्रीय मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा- 72 के अंतर्गत स्वीकृत 42 अनुज्ञापत्रों में से 26 आवेदकों द्वारा अनुज्ञापत्र जारी करा लिए गए, जबकि 11 आवेदकों द्वारा अनुज्ञापत्र जारी नहीं कराए गए हैं, बैठक में मंडलायुक्त ने सभी 11 अनुज्ञापत्रों को निरस्त करने की संस्तुति प्रदान की। संभागीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) की बैठक में मंडलायुक्त डॉ0अजय शंकर पांण्डेय परिवहन कार्यालय में पंजीकृत 755 ऑटो रिक्शा की पंजीयन वैधता 8 वर्ष की आयु सीमा पूर्ण होने पर नगर क्षेत्र में इनका संचालन ना किए जाने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि ऐसे वाहन जिनकी आयु सीमा पूर्ण हो गई है वह किसी भी दशा में रोड पर ना चलाए जाएं। उन्होंने कहा कि इन के स्थान पर सीएनजी वाहन संचालित किए जाएं। उन्होंने बताया कि ऐसे 755 वाहन ग्रामीण क्षेत्र में संचालित किए जा सकते हैं क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में इनकी आयु सीमा 12 वर्ष है। आर0टी0ए0 की बैठक लेते हुए मंडलायुक्त ने केंद्रीय मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा-72 के अंतर्गत झांसी मंडल के अराष्ट्रीयकृत/ निजी बस मार्गों पर नवीन स्थाई सवारी गाड़ी अनुज्ञापत्रों की स्वीकृति हेतु प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार करते हुए कहा कि मंडल में ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाया जा चुका है। जनपद ललितपुर में दूरदराज के गांवों को भी सड़कों से जोड़ा गया है, उन्होंने निर्देश दिए कि तीनों जिलों में ऐसी सड़कों को चिन्हित किया जाए जहां से गांव पहुंचने हेतु वाहनों का संचालन हो उन्हें परमिट दिया जाए।

उन्होंने कहा कि सड़कें बन रही हैं गांव गांव तक, ग्रामीण सर पर गठरी बांधे पैदल-पैदल चल रहा है, इस समस्या का निदान अति आवश्यक है, अतः नई सड़कों को चिन्हित करते हुए वाहनों को परमिट देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सड़कें आय का स्रोत है, उन्होंने यह भी कहा कि जब वाहनों का संचालन होगा तभी सड़कों की सार्थकता सिद्ध होगी। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में ऑटो संचालन के लिए परीक्षण करते हुए स्वीकृति दिए जाने के निर्देश दिए। बैठक में केंद्रीय मोटरयान अधिनियम-1988 की धारा-86 के अंतर्गत 07 वाहनों के परमिट शर्तों का उल्लंघन करने पर परमिट निरस्तीकरण की कार्यवाही की गई। मण्डलायुक्त डॉ0अजय शंकर पाण्डेय ने बैठक में आरटीओ द्वारा बैठक की तैयारियों पर नाखुशी व्यक्त की, उन्होंने कहा कि बैठक को और अधिक प्रभावशाली बनाए जाने के लिए जो प्रस्ताव विभाग के पास आए हैं। उनका प्रॉपर परीक्षण करते हुए संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक में रखना सुनिश्चित करें ताकि भविष्य में अधिक से अधिक विभागीय कार्य किया जा सके। आयोजित बैठक में मृतक परमिट धारकों, निजी बस मार्गों पर नवीन स्थाई सवारी हेतु गाड़ी अनुज्ञा पत्रों की स्वीकृति, सीएनजी फिलिंग स्टेशन की उपलब्धता, इन्यूज व्हीकल में सीएनजी/एलपीजी की किट लगाए जाने, ई-रिक्शा के संचालन सहित अन्य प्रस्तावों पर, प्रार्थना पत्र पर विचार किया गया। बैठक में सदस्य जिलाधिकारी झांसी श्री रविन्द्र कुमार, अपार आयुक्त प्रशासन/उपाध्यक्ष जेडीए श्री सर्वेश दीक्षित,सदस्य उप परिवहन आयुक्त आगरा श्री जयशंकर तिवारी, सचिव परिवहन प्राधिकरण श्री आर आर सोनी, आरटीओ झांसी श्री सत्येंद्र कुमार, उरई श्री सुखलाल, उरई श्री सौरभ कुमार, श्री उमेश कुमार, श्रीमती रश्मि श्रीवास्तव, श्री कृष्ण कांत, श्री राजकुमार खेवरिया, श्री अवधेश कुमार द्वारा बैठक मैं प्रतिभाग किया गया। बैठक में जनपद झांसी/जालौन/ललितपुर के परिवहन निगम के प्रकरणों को क्षेत्रीय प्रबन्धक, परिवहन निगम झांसी के माध्यम से तथा विभिन्न परमिट के आवेदकों, उनके प्रतिनिधियों, अधिवक्ताओं एवं बस ऑपरेटर यूनियन तथा ऑटो, टैम्पो-टैक्सी यूनियन के प्रतिनिधियों के प्रत्यावेदनों एवं उनका पक्ष सुना गया।

रिपोर्ट – मुकेश वर्मा/राहुल कोष्टा

ये भी देखें