March 5, 2024

यूपी बोर्ड परीक्षा किसी भी दशा में दूषित नही होने दी जाएगी

झांसी। आज जनपद में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं को नकलवीहिन, शुचितापूर्ण एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न करायें जाने व परीक्षा केन्द्रों पर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने एसएसपी शिवहरी मीणा के साथ सरदार पटेल इंटर कॉलेज चिरगांव, आदर्श इंटर कॉलेज, मोंठ का निरीक्षण करते हुए संचालित हो रही परीक्षा का जायजा लिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न पत्रों को रखने हेतु बनाये गए स्ट्रांग रूम/उत्तर पुस्तिका संकलन केंद्र का निरीक्षण का सत्यापन किया गया। हाईस्कूल एवं इंटर के आगामी विषयों के बोर्ड से उपलब्ध हुए प्रश्न पत्रों की ‌ जानकारी प्राप्त की। आदर्श इंटर कॉलेज मोंठ के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने परीक्षा कक्षा का निरीक्षण किया और केन्द्र व्यवस्थापक को निर्देशित किया कि बोर्ड के द्वारा प्रश्न पत्रों को रखने एवं परीक्षा सम्पन्न कराये जाने हेतु दिये गए निर्देशों के अनुरूप ही परीक्षा आयोजित करायी जाए। परीक्षा की शुचिता, गुणवत्ता एवं विश्वसनीयता बनाये रखने के लिए परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र स्ट्रांग रूम में 24 घण्टे के लिए एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की जा रही है।

निरीक्षण के दौरान परीक्षा कक्षों एवं प्रश्न पत्र रखे स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरों के क्रियाशील होने का भी सत्यापन किया गया, कंट्रोल रूम में जाकर उन्होंने दो दिवसीय वीडियो रिकॉर्डिंग का भी निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापक/ प्रधानाचार्य को निर्देश दिए कि वे अपने स्टाफ की भी प्रश्न पत्रों की निगरानी करने के लिए 24×7 घंटे ड्यूटी लगाएं, उन्होंने समस्त केंद्र व्यवस्थापक/प्रधानाचार्य को 24×7 घंटे पुलिस बल तैनात होने के संबंध में जानकारी प्राप्त की, उन्होंने रात्रि के समय तैनात पुलिस बल के संबंध में विधिवत जानकारी प्राप्त की, उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्रों की सुरक्षा हेतु रात्रि के समय भी पुलिस बल तैनात रहता है? उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र मे रात्रि के समय भी पुलिस बल मौजूद रहे। इसके साथ ही जनपद में समस्त परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए 24×7 पुलिस बल मौजूद रहे।

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करते हुए उन्होंने परीक्षा की शुचिता बनाए रखने एवं परीक्षा केंद्रों पर 24×7 पुलिस बल मौजूद तैनात रहने पर विशेष बल दिया। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता होने पर सख्त कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्देश देते हुए कहा कि जनपद के सभी परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं अन्य अधिकारी परीक्षा की शुचिता, पवित्रता, गुणवत्ता एवं विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए लगातार भ्रमण सील रहे। उन्होंने कहा कि कहीं भी सामूहिक नकल अथवा किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर केंद्र व्यवस्थापक एवं संबंधित लोगों पर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इस मौके पर एसडीएम श्रीमती सान्या छाबड़ा,संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य केंद्र व्यवस्थापक सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – मुकेश वर्मा/राहुल कोष्टा

error: Content is protected !!