May 20, 2024

निष्पक्ष शांतिपूर्ण परीक्षा कराने को पुलिस प्रशासन ने कसी कमर पेपर लीक मामले में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं, दोषियों पर एन0एस0ए0 के तहत होगी कार्यवाही अफवाह फैलाने वालों पर रखें विशेष नजर

झांसी। नकल विहीन निष्पक्ष शांतिपूर्ण परीक्षा कराने को पुलिस प्रशासन ने पूरी तरह से कमर कस ली है। गुरुवार को जिला अधिकारी रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा ने संयुक्त रूप से विभिन्न विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उन्होंने नकल विहीन परीक्षा कराए जाने हेतु की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया और व्यवस्थाओं को और बेहतर करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा परीक्षा केन्द्र एच.एम.मैमोरियल इण्टर कॉलेज, डी.ए.वी. इण्टर कॉलेज, सरस्वती इण्टर कॉलेज, पण्डित कृष्णचन्द्र शर्मा कन्या इण्टर कॉलेज, लक्ष्मी व्यायामशाला इण्टर कॉलेज एवं सरस्वती पाठशाला इण्डस्ट्रियल इण्टर कॉलेज, झॉसी का निरीक्षण किया गया।

विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि जनपद में नकल विहीन परीक्षा के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।पेपर लीक मामले में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नकल में संलिप्त होने वाले दोषियों पर है एनएसए ही कार्यवाही की सुनिश्चित की जाएगी। निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य उपस्थित मिले। उन्होंने परीक्षा केन्द्र के स्ट्रांग रूम में लगें एवं परीक्षा कक्षों में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों को देखा। उन्होंने सरस्वती इण्टर कॉलेज में विगत 02 दिवस की रिकोर्डिंग को देखा तथा अन्य परीक्षा केन्द्र के प्रधानाचार्य/केंद्र व्यवस्थापकों से विगत 02 दिवस की सीसीटीवी कैमरों की फुटेज़/वायस रिकोर्डिंग आज शाम तक उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने स्ट्रांग रूम में जाकर अलमारी में अनुरक्षित प्रश्न पत्रों एवं उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए की प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं रखे कमरे में कोई भी संदिग्ध व्यक्ति प्रवेश ना करें इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निरीक्षण के दौरान एच एम मेमोरियल स्कूल/कालेज में पुलिस फोर्स उपस्थित ना होने के कारण नाराजगी व्यक्त की और संबंधित पुलिसकर्मियों/अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त परीक्षा केन्द्र पर 24×7 पुलिस बल तैनात रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि पुलिस बल 24×7 घण्टे तैनात नहीं रहता है, तो इस सम्बन्ध में तत्काल अवगत करायें। साथ ही प्रश्न पत्रों की 24×7 निगरानी हेतु अपने स्टाफ को भी स्ट्रांग रूम के बाहर तैनात किया जाए। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों के प्रधानाचार्याें को निर्देश दिए कि परीक्षा कराने से सम्बन्धित समस्त स्टाफ को परीक्षा की शुचिता बनाये रखने हेतु हिदायत देते हुए लापरवाही एवं शीथिलता पर कार्यवाही अवश्य सुनिश्चित की जाए। विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण करते हुए उन्होंने लक्ष्मी व्यायामशाला मन्दिर इण्टर कॉलेज के स्ट्रांग रूम की जांच करते समय प्रश्न पत्रों के भली प्रकार से सील होने की जांच की। उन्होंने सरस्वती पाठशाला इण्डस्ट्रियल इण्टर कॉलेज में सी.सी.टी.वी. कैमरों की जांच करते समय स्ट्रांग रूम के बाहर भी कैमरा लगाये जाने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने परीक्षा की शुचिता एवं पारदर्शिता बनाये रखने के निर्देश दिये एवं कहा कि यदि कोई व्यक्ति/कर्मचारी /अधिकारी परीक्षा की शुचिता एवं पारदर्शिता को भंग करता है, तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान कहा कि जो व्यक्ति अफवाह फैलाते हैं उन पर विशेष नजर रखी जाए उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति अवश्य सुनिश्चित कराएं। अनुपस्थित रहने वाले स्टैटिक मजिस्ट्रेट के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा की परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व प्रश्न पत्र खोलते समय विशेष ध्यान रखा जाए। परीक्षा से संबंधित प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं का कार्य केंद्र व्यवस्थापक कक्ष से किया जाए। अन्य सभी कार्य किसी दूसरे कमरे में किया जाना सुनिश्चित किया जाए। निरीक्षण के दौरान समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं केंद्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – मुकेश वर्मा/राहुल कोष्टा

ये भी देखें

error: Content is protected !!