July 14, 2024

पेशेवर/आदतन अपराधी, कब्जा धारियों की सूची थानावार तैयार करते हुए गैंगस्टर की कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें

झांसी। जिलाधिकारी अविनाश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने संयुक्त रूप से आज थाना समाधान दिवस के मौके पर थाना चिरगांव में जन शिकायतों को सुनते हुए सरकारी एवं निजी भूमि पर अवैध कब्जों की शिकायतों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभी खेत खाली है, अत: ऐसी शिकायतों को वरीयता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। थाने पर आने वाले शिकायतकर्ताओं के साथ संवेदनशील और मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए व्यवहार किया जाए और उनकी शिकायतों को समय से निस्तारित किया जाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि जनपद में जीरो टॉलरेंस की नीति के अंतर्गत संवेदनशील और पारदर्शी प्रशासन देना जिला प्रशासन प्राथमिकता है। लोक शिकायतों का समयबद्ध व गुणवत्तापरक निस्तारण प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने प्राप्त होने वाली शिकायतों के समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण व प्रभावी निस्तारण के निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतों का मेरिट के आधार पर निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि महिलाओं विशेषकर बालिकाओं के साथ हुए अपराध की शिकायत को तत्काल गंभीरता से लेते हुए उसका निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए।
थाना समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित लेखपाल, कानूनगो और पुलिस अधिकारियों से कहा कि आगामी आने वाले त्यौहारों को सकुशल संपन्न कराए जाने के दृष्टिगत जनपद में सतर्कता सुनिश्चित की जाए और क्षेत्र भ्रमण के दौरान असामाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखी जाए। उन्होंने कहा कि छोटी से छोटी घटना को भी गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए।
जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि जनसुनवाई तथा सी0एम0 हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों को गुणवत्तापरक निस्तारण के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाए। उन्होंने लम्बित संदर्भों की समीक्षा करते हुए कहा कि विभागीय स्तर पर नियमित समीक्षा की जाए और लम्बित संदर्भों के समय से निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने पूर्व शिकायतों की निस्तारण की समीक्षा करते हुए निस्तारित पत्रावलियों का अवलोकन किया और निर्देश दिए कि निस्तारण से शिकायतकर्ता का संतुष्ट होना अनिवार्य है।
जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना चिरगांव में पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र में लगातार पेट्रोलिंग किया जाना सुनिश्चित किया जाए। क्षेत्र में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था किए जाने के अतिरिक्त उन्होंने इस दौरान सोशल मीडिया पर भी सतत् दृष्टि बनाए रखने के निर्देश दिए। थाने के निरीक्षण के दौरान उन्होंने विवेचना पंजिका, टॉप टेन अपराधी पंजिका का अवलोकन कर टॉप टेन अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने एवं भूमि संबंधित प्रकरणों के नियम अनुसार समाधान किए जाने के निर्देश दिए।
न्याय हित में चकरोड नाप कर अवैध कब्जा हटाए जाने की कृपा करें। जिलाधिकारी ने तत्काल राजस्व निरीक्षक को चकरोड की पैमाइश कर उचित निस्तारण किए जाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, सीओ मोंठ, थानाध्यक्ष चिरगांव, नायब तहसीलदार सहित क्षेत्र के लेखपाल, कानूनगो आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – मुकेश वर्मा/राहुल कोष्टा